Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

एनजीईएल हरित हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए नायरा एनर्जी के साथ करेगा सहयोग

नई दिल्ली। भारत की अग्रणी एकीकृत बिजली उत्पादक एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और अंतरराष्ट्रीय स्तर की नए जमाने की डाउनस्ट्रीम एनर्जी कंपनी नायरा एनर्जी ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। हरित हाइड्रोजन और हरित ऊर्जा क्षेत्र में अवसरों का पता लगाने के लिए आज समझौता ज्ञापन (एमओयू)।
एमओयू हस्ताक्षर समारोह में एनजीईएल के सीईओ मोहित भार्गव और नायरा एनर्जी के प्रमुख-तकनीकी अमर कुमार ने भाग लिया। इस अवसर पर एनटीपीसी, एनजीईएल और नायरा एनर्जी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। एमओयू में नायरा एनर्जी के कैप्टिव उपयोग के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के सहयोग और उत्पादन, डीकार्बोनाइजेशन में तेजी लाने और कार्बन पदचिह्न में कमी लाने की परिकल्पना की गई है। यह सहयोग भारत में हाइड्रोजन परियोजनाओं को विकसित करने के लिए एनटीपीसी की पहल के अनुरूप है और माननीय प्रधान मंत्री द्वारा निर्धारित आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) के दृष्टिकोण के अनुरूप है। टीम को बधाई देते हुए, सीईओ (एनजीईएल) मोहित भार्गव ने उल्लेख किया कि “भारत में स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा स्रोतों के संक्रमण में तेजी लाने की अपनी साझा प्रतिबद्धता में हम नायरा एनर्जी के साथ हाथ मिलाकर खुश हैं। ग्रीन हाइड्रोजन भारत के स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का एक महत्वपूर्ण तत्व होगा, और इस साझेदारी के साथ, हम ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का पता लगाएंगे और उन्हें लागू करेंगे, जो स्वच्छ और अधिक लचीले ऊर्जा परिदृश्य में योगदान देगा। एनजीईएल के माध्यम से, हम अपने हरित ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए समर्पित हैं, और यह सहयोग राष्ट्र के लिए एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की हमारी निरंतर खोज का उदाहरण है। ग्रीन हाइड्रोजन के लिए एनटीपीसी के प्रयासों की सराहना करते हुए, नायरा एनर्जी के सीईओ डॉ. एलोइस विराग ने बताया कि, ष्ऊर्जा उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में, नायरा एनर्जी में हमारे सभी व्यवसाय संचालन में पर्यावरणीय स्थिरता गहराई से अंतर्निहित है। आज, हम लेते हैं ग्रीन हाइड्रोजन की क्षमता का पता लगाने के लिए हरित ऊर्जा व्यवसाय में अग्रणी एनटीपीसी के साथ साझेदारी करके एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया गया है। यह सहयोग देश के ऊर्जा परिवर्तन उद्देश्यों को प्राप्त करने में योगदान देगा।
एनटीपीसी भारत की सबसे बड़ी विद्युत उपयोगिता है जिसकी कुल स्थापित क्षमता 73़ गीगावॉट है। अपने आरई पोर्टफोलियो को बढ़ाने के हिस्से के रूप में, ग्रीन हाइड्रोजन, एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजीज और राउंड-द-क्लॉक आरई पावर के क्षेत्र में व्यवसायों सहित नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनजीईएल का गठन किया गया है। एनटीपीसी समूह की वर्ष 2032 तक 60 गीगावॉट आरई क्षमता की योजना है और वर्तमान में 20़ गीगावॉट की पाइपलाइन पर काम कर रहा है, जिसमें से 3 गीगावॉट से अधिक परिचालन क्षमता है। नायरा एनर्जी रिफाइनिंग से लेकर रिटेल तक हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला में मजबूत उपस्थिति के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक एकीकृत डाउनस्ट्रीम कंपनी है। नायरा एनर्जी 20 एमएमटीपीए की क्षमता के साथ वाडिनार, गुजरात में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सिंगल-साइट रिफाइनरी का मालिक है। यह 11.8 की जटिलता के साथ दुनिया की सबसे आधुनिक और जटिल रिफाइनरियों में से एक है, जो विश्व स्तर पर सबसे अधिक है। कंपनी के पूरे भारत में 6,000 से अधिक परिचालन खुदरा आउटलेट हैं।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!