Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

इजरायल ने राफा पर शुरू किया हवाई हमला

तेल अवीव। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के राफा पर हवाई हमला शुरू कर दिया है। राफा के कई इलाकों में विस्फोट की आवाजें सुनी गई हैं। हमले से पहले इजरायली सेना ने फिलिस्तीनियों को राफा को खाली करने को कहा था। इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा था कि वह राफा से 1 लाख लोगों को निकालने के लिए तैयार हैं। इजरायली सेना के आदेश के बाद बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों को अपना घर-बार छोड़कर जाते हुए भी देखा गया। हालांकि, गाजा पर शासन चला रहे हमास ने इस हमले को लेकर इजरायल को चेतावनी दी है। हमास ने कहा है कि इजरायली सेना का राफा पर हमला और वहां से फिलिस्तीनियों को निकालना तनाव में एक खतरनाक वृद्धि है। यह पहले से ही तनावपूर्ण बंधक वार्ता को बाधित कर सकता है।

हमास बोला- बंधक रिहाई वार्ता नहीं करेंगे
हमास के प्रमुख वार्ताकारों में शामिल सामी अबू जुहरी ने अमेरिका के साथ इजराइल के गठबंधन का जिक्र करते हुए बताया, कब्जे के साथ-साथ अमेरिकी प्रशासन भी इस आतंकवाद की जिम्मेदारी लेता है।ष् उन्होंने चेतावनी दी कि यह ष्खतरनाक वृद्धि है जिसके परिणाम होंगे। वाल्ला के बराक रविद ने एक्स पर पोस्ट किया कि हमास ने चेतावनी दी है कि बंधक वार्ता को निलंबित किया जा सकता है। मिस्र लगातार कतर के साथ मिलकर बाकी 132 बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत की मध्यस्थता कर रहा है, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला है।

हमास के ताजा हमले ने शांति वार्ता को विफल किया
हमास ने मिस्र के गाजा शांति समझौते को स्वीकारने के संकेत दिए थे, लेकिन रविवार को केरेम शालोम क्रॉसिंग पर हमास के हमले से शांति वार्ता अचानक विफल हो गई। इस हमले में इजरायल के चार सैनिकों की मौत हुई है। मिस्र के एक सूत्र ने अल-काहेरा न्यूज को बताया कि यह रविवार को केरेम शालोम हमला था जिसके कारण वार्ता लड़खड़ा गई थी। हमास प्रतिनिधिमंडल अपने नेतृत्व के साथ परामर्श के लिए काहिरा से दोहा लौट आया जो वहां स्थित है। सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स कल रात काहिरा से दोहा के लिए रवाना हुए और उनके इस सप्ताह इजराइल पहुंचने की उम्मीद है।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!