Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

बिग ब्रेकिंग……रेल मंत्रालय कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री जन भारतीय जनऔषधि केंद्र स्थापित करेगा, छग में जांजगीर नैला स्टेशन को पीएमबीजेके के लिए चुना गया है 

बिलासपुर। रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के प्रयास में, भारतीय रेलवे ने स्टेशनों के सर्कुलेटिंग क्षेत्रों और कॉन्कोर्स में प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र (पीएमबीजेके) स्थापित करने के लिए एक नीतिगत ढांचे की संकल्पना की है, जो लाइसेंसधारियों द्वारा संचालित किया जाएगा । पायलट प्रोजेक्ट के लिए 50 स्टेशनों की पहचान की गई है, जिसमे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का जांजगीर नैला स्टेशन भी शामिल है।
       लाखों दैनिक आगंतुकों और यात्रियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों पर लगातार सुविधाओं और सुविधाओं का उन्नयन कर रहा है । रेलवे स्टेशनों पर पीएमबीजे के स्थापित करने के उद्देश्य सभी को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं और उपभोग्य वस्तुएं (जनऔषधि उत्पाद) उपलब्ध कराने के भारत सरकार के मिशन को बढ़ावा देना है। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियोंध्आगंतुकों को जनऔषधि उत्पादों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाना है। सस्ती कीमतों पर दवाएँ उपलब्ध कराकर समाज के सभी वर्गों के बीच कल्याण और कल्याण को बढ़ाना है। रोजगार के अवसर पैदा करने और पीएमबीजेके खोलने के लिए उद्यमियों के लिए नए रास्ते तैयार करना है। इस योजना के तहत, पीएमबीजेके को ‘वांछनीय यात्री सुविधा‘ माना जाएगा और तदनुसार, रेलवे वाणिज्यिक आधारों पर लाइसेंसधारियों द्वारा संचालन के लिए स्टेशनों के परिचालित क्षेत्रों और उपनगरों में निर्मित आउटलेट प्रदान किया जाएगा। आउटलेट सुविधाजनक स्थानों पर सर्कुलेटिंग एरिया/कॉनकोर्स में स्थित होंगे ताकि आने वाले और बाहर जाने वाले दोनों यात्रियों को लाभ हो।
रेलवे मंडलों द्वारा चिन्हित स्थानों पर लाइसेंसधारियों द्वारा पीएमबीजेके की स्थापना और संचालन किया जाएगा। आईआरईपीएस के माध्यम से संबंधित रेलवे मंडलों की तरह ई-नीलामी द्वारा स्टॉल प्रदान किए जाएंगे। इन स्टॉलों को एनआईडी अहमदाबाद द्वारा डिजाइन किया जाएगा। पीएमबीजेके आउटलेट के सफल बोली दाताओं को दवा की दुकान चलाने के लिए आवश्यक अनुमति और लाइसेंस प्राप्त करना होगा और दवाओं के भंडारण के लिए सभी वैधानिक आवश्यकताओं का पालन करना होगा।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!