Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

पहाड़ी कोरवा उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग करने को है उत्सुक, जानिए किन गांवों के ये ग्रामीण जो मतदान करने का लिया संकल्प

कोरबा। ग्राम फुलवारी अंतर्गत ग्राम पंचायत सोलवां के आश्रित ग्राम सरडीह, ग्राम दरगा, ग्राम बरपाली-राजाडीह में बिजली आपूर्ति, पहुंच मार्ग, पेयजल, मोबाइल कनेक्टिविटी की मांग को लेकर लोगों द्वारा मतदान का बहिष्कार करने के मामले को संज्ञान में लेते हुए।
                कोरबा जिले के रामपुर विधानसभा अंतर्गत खैरीभवना, लालमाटी, ढाबाडांड, केराकछार में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार ने अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी कर आश्रित गांवों में बिजली, पेयजल आपूर्ति और पहुंच पथ तथा मोबाइल कनेक्टिविटी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पत्र जारी किया है और जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया है। इस मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए, प्रशासनिक अधिकारियों ने संबंधित गांवों के पहाड़ी कोरवाओं के बीच जाकर उन्हें उनकी समस्याओं के समाधान के बारे में बताया और उन्हें मतदान के महत्व को समझाया। अधिकारियों से मिली जानकारी से संतुष्ट होकर पहाड़ी कोरवाओं सहित सभी ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव-2023 के बहिष्कार के फैसले को वापस लेने पर सहमति व्यक्त की है और अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प लिया है.
                संबंधित एसडीएम एवं तहसीलदार द्वारा जांच के दौरान चिन्हित समस्याओं एवं शिकायतों के आधार पर कलेक्टर सौरभ कुमार ने आश्रित ग्राम सारडीह, फुलवारी, खारीभवना, लालमाटी, ढाबाडांड सहित अन्य ग्रामों में विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति एवं पहुंच पथ की व्यवस्था सुनिश्चित की है। ग्राम पंचायत सोलवां के अंतर्गत केराकछार, ग्राम बरपाली-राजाडीह, पिपरकोना मोहल्ला। इन स्थानों की मोबाइल कनेक्टिविटी की व्यवस्था भी शीघ्र सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने सोलर पैनल से विद्युत आपूर्ति एवं रखरखाव के लिए क्रेडा एवं सीएसईबी के कार्यपालन अभियंता को तथा बगधारीडांड से खैरीभवन तक पहुंच मार्ग निर्माण के लिए कार्यपालन अभियंता, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को पत्र जारी किया है। कलेक्टर ने खारीभावना गांव में सप्लाई होने वाले पेयजल में आयरन की मात्रा अधिक होने की समस्या के समाधान के लिए कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को पत्र जारी कर मामले की जांच कर नया बोर लगाने के निर्देश दिये हैं. कलेक्टर ने पहाड़ी कोरवाओं की आबादी वाले गांवों में मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल, जियो, एयरटेल सहित विभिन्न सेवा प्रदाताओं को पत्र जारी किया है।
गौरतलब है कि कोरबा जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बगधारीडांड और सारडीह मतदान केंद्र क्रमांक 96 के अंतर्गत आते हैं, मतदान केंद्र का नाम दरगा है, जिसमें वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 88.33 प्रतिशत मतदान हुआ था और यहां 85.29 प्रतिशत मतदान हुआ था. लोकसभा चुनाव-2019 पहाड़ी कोरवाओं द्वारा चुनाव बहिष्कार की जानकारी मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की और उन्हें मतदान का महत्व समझाया. उनके समझाने से आश्वस्त होकर ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव-2023 के बहिष्कार का निर्णय वापस ले लिया और मतदान करने का संकल्प लिया है।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!