Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

कटघोरा वनमंडल में एक ही परिवार के दो महिलाओं को हाथी ने उतारा मौत के घाट, दो पुरूष का उपचार जारी, 0 डीएफओ सहित वन अमला पहुंचा पोड़ी-उपरोड़ा स्वास्थ केंद्र

कोरबा। कोरबा जिलें के कटघोरा वनमण्डल केंदई रेंज अंतर्गत चोटिया के डंप एरिया में हांथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाते हुए चार ग्रामीणों अपना निशाना बनाया है। हाथी के इस उत्पात से दो महिलाओं की मौत हो गई वही दो ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गए है।

     ज्ञात हो कि कटघोरा वनमण्डल के केंदई रेंज अंतर्गत चोटिया के समीप डंप एरिया में ग्राम कोरबी के रहने वाले एक ही परिवार के नारसिंह उसकी पत्नी राजकुमारी तथा बहन पुन्नी बाई व भांजा दीपक सिंह यह सब मिलकर जंगल करील लेने गए हुए थे। इसी बीच हाथियों का दल अचानक आ पहुंचा, जिससें कि एक हाथी ने राजकुमारी व पुन्नी बाई पर हमला करते हुए उन्हें मौत के घाट उतार दिया वहीं दुसरी ओर नारसिंह व भांजा दीपक को घायल कर दिया। किसी तरह यह खबर वन अमला को दी गई सूचना पाते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा तथा घायलों को डायल 112 की मदद से पोंडी उपरोडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। ग्रामीण नार सिंह का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र पोड़ी उपरोड़ा में जारी है तो भांजा दीपक सिंह को मामूली चोट आई है उसका भी इलाज पोड़ी उपरोड़ा केंन्द्र में जारी है।
                     घटना की जानकारी मिलते ही कटघोरा वनमण्डल के डीएफओ कुमार निशांत व रेंजर पोंडी उपरोडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जहां डीएफओ ने घायलों का हाल जाना तथा मृतकों को तात्कालिक सहायता राशि उपलब्ध कराई। उल्लेखनीय है कि की कटघोरा वनमण्डल के केंदई, एतमा नहर, पसान, कोरबी क्षेत्र में लगभग 45 से अधिक हाथियों का दल अलग-अलग क्षेत्रों में विचरण कर रहा है। हाथियों द्वारा ग्रामीणों की फसलों के साथ उनके मकानों को भी क्षतिग्रस्त किया है। वन विभाग लगातार हाथियों की मानिटरिंग कर ग्रामीणों को आगाह भी कर रहा लेकिन ग्रामीण प्रशासन की बांतों को दरकिनार कर अपने जान को जाखिम में डाल जंगल की ओर कुच कर रहे है। जिसका खमियाजा वे स्वयं ही भुगत रहे है।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!