Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

कटघोरा क्षेत्र निकलने वाले लिथियम की सेल वेल्यू की 76 प्रतिशत आय मिलेगी छतीसगढ़ सरकार को, छतीसगढ़ बनेगा विश्व का एक बड़ा लिथियम सप्लायर राज्य


कोरबा। छतीसगढ़ विश्व का एक बड़ा लिथियम सप्लायर राज्य बनने जा रहा हैं। कोरबा जिला के कटघोरा क्षेत्र में मिला लिथियम हाई क्वालिटी का हैं। इससे पहले जम्मू कश्मीर में भी लिथियम भंडार खोजा गया था लेकिन उसकी क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं रही। कटघोरा ब्लाक को देश का पहला ब्लाक घोषित किया गया हैं। इस लिथियम से मोबाइल, लेपटॉप, टैब जैसे इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स के अलावा सामरिक महत्व के उपकरणों, ई-वाहनों की बैटरी बनाई जा सकेगी।
                 संयुक्त सचिव खान मंत्रालय डॉ. डी. वीणा कुमारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा 29 नवंबर को कटघोरा को लिथियम और रेयर अर्थ ब्लाक टेंडर जारी किया गया था। सोमवार को ई-ऑक्शन के बाद मैकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड छतीसगढ़ के कटघोरा लिथियम और आरईई ब्लाक के लिए एमएल/सीएल के लिए चयन किया हैं। कंपनी को अगले 5 वर्ष में लिथियम भंडारण की खोज कर खनन शुरू करना होगा।
यहां से निकलने वाले लिथियम की सेल वेल्यू की 76 प्रतिशत आय राज्य सरकार को देनी होगी और 24 प्रतिशत कंपनी की आय होगी। जीसीआई की अब तक हुई खोज के मुताबिक एक टन कच्चे माल में से 800 पीपीएम लिथियम कंटेट होने का दावा किया गया हैं।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!