Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

अग्रवाल और सिंधी समाज के लोग जमीन में कब्जा करने पहुंचें, ईसाई समुदाय ने रोकवाया काम, मामला मिशन कंपाउंड की जमीन का

दोनो समुदाय ने बताया जमीन आवंटित होने का कारण
कोरबा। जिले के सबसे पुराने मेनोनाइट मिशन चर्च की पुरनी मिशल की जमीन के कब्जा करने पहुंचें अग्रवाल और सिंधी समाज के लोगो को ईसाई समुदाय ने विरोध करते हुए कब्जे की कार्रवई को रोकवा दिया। जिससें क्षेत्र में तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। मामले की सूचना जिला प्रशासन को भी ईसाई समुदाए द्वारा दिए जाने के बाद भी प्रशासन का काई प्रतिनिधि उक्त स्थल नहीं पहुंचा।
        प्रकरण के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को कोरबा के मेनोनाईट मिशन कंपाउड में अचानक तनाव की स्थिति उस वक्त बढ़ गई तब कंपाउड के अंदर बिना नंबर की जेसीबी मशीन एकाएक घूस कर पेड़ व गढ़ड्ा करने लगे। जिसकी भनक आसपास के लोगो को पड़ी लोगो ने यह खबर ईसाई समुदाय को दी। जहां दोपहर को ही मसीहीजन मिशन कंपाउड पहुंचकर जेसीबी मशीन को पेड़ व गड्डा करने से रोकवाया। जेसीबी मशीन को लेकर आएं अग्रवाल समाज ने बताया कि जमीन हमारी है। जब मसीही समुदाय के लोगो ने प्रशासन को इसकी जानकारी दी और मौके स्थल पर पहुंचें तो सच्चाई यह सामने आया कि गत वर्ष सामान्य प्रशासन से कागज बनवाकर जमीन को जेसीबी चलाया जा रहा था। हालांकि ईसाई समुदाय के लोगो के समझाने पर अग्रवाल समाज के लोगो वापस गए।


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईसाई समाज के उक्त जमीन में से दो एकड़ सिंधी समाज को व 5 एकड़ अग्रवाल समाज को आवंटित किया था। जिसका ईसाई समाज द्वारा तगड़ा विरोध करते हुए जिला प्रशासन के समक्ष जमीन के समस्त दस्तावेज प्रस्तुत करते हुए आवंटन के इस कार्रवई को अवैध बताया था। अवैध बताते हुए दोनो समाज के द्वारा कब्जे की कार्रवाई को रूकवा दियाा था। तब से आज तक उक्त दोनो समाज के द्वारा जमीन में कब्जा नहीं किया गया था। आज पूनः दोनो समाज के सदस्यों द्वारा कब्जा करने का प्रयास किया गया। जिसका ईसाई समुदाय ने फिर विरोध किया और जमीन पर मालिकाना हक बताते हुए फिर से कब्जा करने के कार्य को रोकवा दिया।

मिशन के खसरा 781, सम्मिलित 877 पटवारी हल्का नंबर 16 पर बनना है चिकित्सालय
मिशन लोगो के हित में कार्य करती आई है। इसी उद्देश्य से कोरबा में करीब 17 से 18 एकड़ की भूमि को सुरक्षित रखी गई है इसलिए की मिशन की इस भूमि में चिकित्सालय का निर्माण सुनिश्चित है। ताकि गरीब व आम लोगो का उचित ईलाज कराया जा सकें।

क्या कहते है मेनोनाईट चर्च के पास्टर
जब इस संबंध में मेनोनाइट चर्च के पास्टर पवित्र दीप से सेंट्रल क्रॉनिकल अखबार के प्रतिनिधि ने जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि कुछ लोग जेसीबी मशीन लेकर आएं थे कुछ पेड़ को कांटे व गढड्ा भी कर दिए जब उन लोगो को बताया गया कि यह जमीन सौ वर्ष पूरानी मिशन की है तो यह आप लोगो के नाम कैसे रजिस्ट्री हो सकती है ? तब जेसीबी मशीन को लेकर आएं लोगो ने सामान्य प्रशासन की कागज दिखाकर मिशन की जमीन को अपना समझ रहे थे। जिन्हें फिर वापस भेजा गया। मेनोनाईट के पास्टर ने सह भी जानकारी दी कि ऐसा कृत्य आज ही नहीं तीन-चार बार किया जा चुका है।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!