Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

दिल्ली के डाक्टरों की कमाल, 72 वर्षीय बुजूर्ग के लीवर से निकाले इतने किलो की ट्यूमर

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टरों ने चमत्कार करके सिक्किम के बुजुर्ग की जान बचा ली है। सिक्किम के 72 साल के बुजुर्ग लंबे वक्त से लिवर की बीमारी के पीड़ित थे। दिल्ली के अस्पताल में उनके लिवर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। उन्हें में 2.1 किलो वजन और 26 सेमी आकार का ट्यूमर था। ये ट्यूमर बुजुर्ग के पेट और डायाफ्राम को धकेलते हुए लिवर के बाएं हिस्से तक जा पहुंचा था। डॉक्टरों के लिए ऑपरेशन आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने बुजुर्ग का ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकल दिया।

हाई रिस्क ऑपरेशन कर बची बुजुर्ग की जान
डॉक्टरों ने बताया कि ये ऑपरेशन हाई रिस्क वाला था। सबसे बड़ी समस्या ये थी कि मरीज को बढ़ती उम्र की वजह से शुगर और हार्ट संबंधी बीमारियां भी थीं। बुजुर्ग का ऑपरेशन दिल्ली के पीएसआरआई अस्पताल में किया गया। डॉक्टरों के मुताबिक शुरुआती जांच में मरीज को क्रोनिक लिवर और एक बड़े लिवर ट्यूमर का पता चला था।

ट्यूमर के बारे में तीन महीने पहले पता चला था
डॉक्टरों ने बताया कि जब मरीज अस्पताल पहुंचा तो उसे दर्द हो रहा था। उनके पेट में सूजन थी और वह खाना भी नहीं खा पा रहे थे। तीन महीने पहले ही पता चला था कि उन्हें एक बड़ा ट्यूमर है। दिल्ली आने से पहले वह एक स्थानीय अस्पताल में इलाज करा रहे थे। बायोप्सी रिपोर्ट से पुष्टि हुई कि ये यह एक कैंसरयुक्त ट्यूमर था।

सर्जरी के बाद मिली मरीज को छुट्टी
पीएसआरआई अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट और सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के प्रमुख डॉ. मनोज गुप्ता ने कहा कि सर्जरी 23 अक्टूबर को की गई और सर्जरी के छह दिन बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई। उनकी स्थिति पर नजर रखने के लिए उन्हें दो दिनों तक आईसीयू में रखा गया था। उन्होंने कहा, श्केवल सर्जरी ही नहीं, उनकी मेडिकल कंडीशन के कारण इस मामले में पोस्टऑपरेटिव मैनेजमेंट भी चुनौतीपूर्ण था।श् उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के बाद कोई परेशानी नहीं हुई और मरीज ठीक है। अस्पताल की टीम ने चार घंटे लंबी सर्जरी की। इस दौरान तीन यूनिट ब्लड की भी जरूरत पड़ी।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!