Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

तानाखार विधानसभा में जोगी कांग्रेस बिगाड़ सकता हैं कांग्रेस भाजपा का खेल, कटघोरा से कांग्रेस नेता, जोगी कांग्रेस से लड़ सकते हैं चुनाव

कोरबा। जिले की अनुसूचित जनजाति सीट पाली तानाखार सीट से छतीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) ने सतगढ़ कंवर समाज कोरबा जिला के अध्यक्ष छत्रपाल सिंह कंवर को प्रत्याशी बना कर चुनावी समीकरण को बिगाड़ दिया हैं। दूसरी तरह इस बात की भी चर्चा हैं कि कांग्रेस नेता अजय जायसवाल कटघोरा सीट से जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी हो सकते हैं, पहले यह चर्चा थी कि जोगी कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अमित जोगी के कटघोरा से लड़ने की. हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ हैं कि अजय ने जोगी कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली हैं. किन्तु उनके चुनाव लड़ने से उलटफेर होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता. पाली तानाखार विधानसभा के मौजूदा विधायक मोहित केरकेट्टा की परफॉर्मेंस रिपोर्ट सही नहीं आने के बाद कांग्रेस ने उनकी टिकट काट दी और पाली जनपद अध्यक्ष दिलेश्वरी सिदार को टिकट दे दी। भाजपा ने 2018 में विधानसभा चुनाव हारे रामदयाल उईके पर ही भरोसा कर उन्हें दुबारा चुनाव लड़ने का मौका दिया और प्रत्याशी बना चुनावी रण में उतारा। जोगी कांग्रेस से छत्रपाल सिह कंवर के मैदान में उतरने से यहां चतुर्यकोणी मुकाबले से इंकार नहीं किया जा सकता।
                     यह बात इसलिए संभव है क्योंकि विधानसभा क्षेत्र मे गोड़ मतदाता की संख्या सर्वाधिक हैं और उसके बाद कंवर और उरांव मतदाता का नंबर आता हैं। कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी गोड़ वर्ग से आते हैं जबकि जोगी कांग्रेस प्रत्याशी कंवर वर्ग से। कंवर समाज के मतदाता करीब 28 हजार तो उरांव मतदाता 20 हजार के आसपास है। जोगी कांग्रेस इन्हीं 48 हजार वोट के साथ गोड़ मतदाता को भी रिझाने में लगेंगे।यहां यह बात भी सामने आई हैं कि कांग्रेस की उम्मीदवार गोड़ में भी जवार गोड़ से आती हैं जिसकी जनसंख्या वहां कम है। दूसरी तरफ गोंगपा से यहां तुलेश्वर मरकाम चुनाव लड़ रहे है,जो पूर्व विधायक हीरासिंह मरकाम के पुत्र हैं और गोंगपा के प्रति गोड़ का झुकाव रहता हैं। यदि यह कहा जाए कि गोड़ बाहुल्य विधानसभा से गोड़ वोट आपस मे चारो प्रत्याशियों के बीच बटना तय है।मोहित की टिकट कटने से उरांव की नाराजगी बनी हुई हैं मोहित के इशारे पर यह वोट पलट जाए तो कोई बड़ी संभावना नहीं हैं. फिलहाल मोहित कांग्रेस की सेवा करने और अपने को कांग्रेस का सिपाही बता रहे हैं, किन्तु उनके मन मे क्या चल रहा हैं यह तो वहीं जानते हैं।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!