Download Our App

UDYAM-CG-10-0006700

कॉन्फल्यूंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना के नए विद्यार्थियों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

राजनांदगांव। युवाओं को देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर देता है इसके साथ ही यह युवाओं को समाज में बदलाव लाने के लिए तैयार करता है यह विचार के साथ संपन्न हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना का उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्रो. विजय मानिकपुरी (कार्यक्रम अधिकारी) ने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना छात्रों को गांव से निकालकर राष्ट्रपति भवन तक की यात्रा तय करवाता है जो स्वयं सेवक सच्ची लगन और समर्पण से कार्य करता है उसको राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त होता है। व्यक्तित्व निखारों का अनोखा मंच एनएसएस हैस इसके गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज हित के लिए कार्य करते हैं साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं सफाई, आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ित लोगों की सहायता आदि विद्यार्थी जीवन से ही समाज उपयोगी कार्यों में रत रहने से उनमें नए विचार तथा कार्य के प्रति सरोकार उत्पन्न होते हैं।
                 प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने उन्मुखीकरन कार्यक्रम में कहा कि एनएसएस व्यक्तित्व निखारने का अनोखा मंच है यह आपकी प्रतिभा को निखारकर आपको एक विशेष पहचान दिलाता है एनएसएस छात्रों को खरे सोने जैसा निखारकर उसे हजारों के भीड में भी अलग दिखने का जज्बा पैदा करता हैस राष्ट्रीय सेवा योजना से छात्रों में सामुदायिक भावना जागृत करता है स्वयंसेवक पौधे लगाकर उसे पेड बनाने में विश्वास रखते हैं व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास के लिए एक उत्कृष्ट संस्था एनएसएस है। इस संस्था में अपनी सहभागिता विद्यार्थी प्रदान करता है और आदर्श वाक्य मैं नहीं बल्कि आप के साथ छात्र सामुदायिक सेवा हेतु तत्पर रहते हैं सइस प्रकार के कार्यों से जुडना अपने आप में सराहनीय पहल होती है आप सभी का अभिनंदन राष्ट्रीय सेवा योजना के उन्मुखीकरण कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एवं मुख्य अतिथि डॉ.सुरेश कुमार पटेल जिला युवा संगठक, एनएसएस दिग्विजय कॉलेज ने अपने अनुभव को साझा करते हुए एनएसएस के इतिहास को बताया उन्होंने कहा एनएसएस वह माध्यम है जो विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को निखारता है, स्वयं सेवक विद्यार्थियों ने देश की उन्नति में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, सामाजिक सरोकार एनएसएस का लक्ष्य है यह एक अच्छा इंसान बनने में सहायता करता है,समाज सेवा का पाठ पढाता है, छात्रों में देशभक्ति की भावना जागृत होती है, स्वयंसेवक सिर्फ नाम के लिए काम नहीं करते हैं वह सच्चे मन से श्रम सेवा सहयोग से कार्य करते हुए स्वच्छता अभियान, जागरूकता अभियान आदि चलाते हैं। शिविर में प्राणायाम, योगासन एवं बौद्धिक सत्र के पश्चात श्रमदान भी किया जाता हैस यह अपने आप में समुदायिकता की भावना विकसित करता है और विद्यार्थी इस प्रकार कार्य करते हुए बी एवं सी सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैंस आप सबका राष्ट्रीय सेवा योजना परिवार में हार्दिक स्वागत है।
                    महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल, संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने संयुक्त रूप से उन्मुखीकरण कार्यक्रम के संदर्भ में कहा कि विशेष शिविर एवं कार्यक्रमों द्वारा आर्थिक पिछडे क्षेत्र गांव को विभिन्न गतिविधियों जैसे बीमारियों, स्वास्थ्य, संपूर्ण साक्षरता जैसे जागरूकता अभियान चलाकर स्वयं सेवकों द्वारा अपनी समाज सेवा भावना व्यक्त करना राष्ट्र निर्माण और देश भक्ति वातावरण का परिचायक होती है। महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के प्रारंभ होने से विद्यार्थियों को राष्ट्रभक्ति और समाज सेवा के प्रति प्रेरणा मिलेगी इस अनूठे कार्य हेतु महाविद्यालय के विद्यार्थियों को शुभकामनाएं। उन्मुखीकरण कार्यक्रम में रासेयो के स्वयं सेवकों ने गीत, भाषण, विचार एवं अपने जिज्ञासा पूछ कर देश भक्ति वातावरण एवम समाज सेवा के प्रति रत रहे। तथा सभी अतिथियों, विषय विशेषज्ञों, महाविद्यालय के प्राध्यापकों का स्वागत एनएसएस तालियों द्वारा किया गया।

Leave a Comment

READ MORE

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!